कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण और उपाय संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Spread the love

हर कोई चाहता है कि हमारे बाल अच्छे, घने, लम्बे हो।बालो से सुन्दरता में और निखार आ जाता है।  पर वही अगर बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो जाए तो स्ट्रेस होने लगता है। आजकल बाल सफेद होना एक सामान्य समस्या हो गई है। लेकिन क्या समय से पहले बाल सफेद होना एक नेचुरल प्रोसेस है या ये हमारी ईटिंग हैबिट्स और लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है करता है आते हैं इस लेख में जनता है सविस्तार जानकरी।

बाल सफेद होने के कारण :

वैसे तो बाल सफ़ेद होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है वैसे ही हमारे शरीर में बदला होते है। उम्र के साथ हमारे बालो में भी बदलाव होता है melanin नाम का पिग्मेंट जो बालों के कलर और टेक्सचर के लिए जरूरी होता है उसका निर्माण कम होने लगता है जिससे बाल सफेद होना शुरू हो जाता है। लेकिन यही प्रक्रिया काम उम्र में शुरू होने लगे इसे मेडिकल टर्म में canities कहते हैं। कम उम्र में बाल व्हाइट होने से इसका असर हमारे सेल्फ कॉन्फिडेंस और अपीयरेंस पर होता है। बी बाल सफेद होने के कारण हो सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ प्रमुख करण है जिससे समय से पहले बाल सफेद होना संभव है।

1)अनुवांशिकता(Genetics):

अनुवांशिकता एक कारण हो सकता है आपके बाल सफेद होने का अगर आपके दादाजी, पापा या मम्मी के कम उम्र में बाल सफेद होना शुरू हो गया था तो शायद ये genetical factor आपके भी आया हो जिसके कारण आपके बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो गए हो।

2)तनाव (Stress) :

आजकल का युवा वर्ग (youth) जिस लेवल के स्ट्रेस से गुजर रहे हैं वो शब्दों में बताना मुश्किल है। स्ट्रेस के कारण हमारी हेल्थ पर तो असर होता है जिससे एंग्जाइटी, डिप्रेशन, चिड़चिड़पन होता है। एक study के अनुसर तनाव का सीधा संबंध हमारे बालो के सेल पर भी होता है .जिससे हमारे बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं।

3)Vit.B12 की कमी:

Vit.B12 का हमारे शरीर में महत्वपूर्ण कार्य है Red blood cells का निर्माण करना साथ ही शरीर में ऊर्जा का निर्माण भी Vit.B12 का कार्य है। Cell production का काम भी विट.बी12 कर्ता है। Vit.B12 कि कामी से त्वचा और बालों से संबंधित समस्या हो सकती है। जैस हाइपरपीग्मेंटेशन , बालों का सफेद होना, बालों का झड़ना। Vit.B12 की कामी से Melanin (Hair Pigment) Production प्रभावित होता है जिसकी वजह से बालों का सफेद होना शुरू हो जाता है।

4)थाइरोइड (Thyroid Disorder):

थाइरोइड एक ऐसी ग्रंथी है जो गर्दन के पूर्व/आगरा भाग में स्थित है। इसका आकार तितली के आकार जैसा दिखता है। इस ग्रंथी का प्राथमिक कार्य Triidothyronin T3 मैं और Thyroxin T4 का स्त्राव करना कैसे। हार्मोनल बदलाव के करण जब T3 and T4 का निर्माण कम / ज्यादा होता है तब उस स्थिति को Hypothyroidism aur Hyperthyroidism कहा जाता है। थाइरोइड ग्रंथी का हमारे बालों के रंग पर भी प्रभाव पडता है। बहुत ज्यादा तथा बहुत कम थायराइड का निर्माण Melanin का निर्माण काम करता है जैसे बाल सफेद होने लगते हैं।

5)खराब जीवनशैली:

अगर आप हमेशा बाहर का खाना खाते हैं, जंक फूड का सेवन ज्यादा करते हैं तो इसका असर आपके स्वास्थ्य के साथ बालों के पोषण पर भी होता है. उचित समय पर खाना न लेना, बिना सब्जी के बिना घी, बिना सलाद के खाना खाना इसका असर हमारे बालो पर होता है। जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

क्या सफेद बालों को वापस काला किया जा सकता है?

मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो क्लेम करते हैं कि सफेद बालों को वापस कर देंगे पर क्या सच में ऐसा होता है आईये जानते हैं . हमारे बालों का प्राकृतिक रंग मेलेनिन के निर्माण पर अवलम्बित होता है। अगर आप के बाल पूरी तरह से सफेद हो रहे हैं तो इसका अर्थ है मेलेनिन का निर्माण पूर्ण रूप से बंद हो चूका है। अगर आपके बाल ग्रे हो रहे हैं मतलब मेलेनिन के निर्माण की मात्रा कम हुई है।

अगर आपको कोई पोषक तत्वों की कमी है। आप को पोषक तत्व का उच्च मात्रा में सेवन करके कमी को पूर्ण कर सकते हैं जिससे आपके बाल वापस काले हो सकते हैं। अगर आपको vit.B12 कि कमी है तो विटामिन बी12 कि कमी को पूरा करके बालो का प्राकृतिक रंग वापस पा सकते हैं। लेकिन अगर जेनेटिक कारनो से आपके बाल सफेद हुए हैं तो आपके बालों का रंग वापस काला नहीं हो सकता आप उसे डाई लगाके काला करवा सकते हैं लेकिन यह है स्थायी समाधान नहीं।

उपाय:

आयुर्वेद में कुछ ऐसे हर्ब्स है जो आपके बालों को वापस काला करने में मदद कर सकते हैं। बशर्ते की आपके बाल पोषक तत्वों की कमी या तनाव या खराब जीवनशैली से सफेद हो रहे हो। निचे दिए गए कुछ हर्ब्स और उनसे बने मास्क आपको बालों को काला करने में मदद करेंगे।

1)आवला(Indian Gooseberry):

आवला जिसमे बहुत ज्यादा मात्रा में vit.C , vit. E, vit. A पाया जाता है। आवला बालो के लिए बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले आवला तेल से मलिश करने से बालो को पोषण मिलता है . जिससे बाल काले होने की संभावना बढ़ती है। हफ़्ते में 2-3 बार आंवला तेल से मलिश जरूर करें। आंवला का जूस पीना या आवला मुरब्बा सेवन भी लाभदायक होता है। आवला का प्रयोग प्रतिदिन करने से कुछ ही हफ़्तों में आपके बालो में बदलाव  जरूर नजर आएगा।

2)भृंगराज:

आयुर्वेद में भृंगराज को बालो का टॉनिक ऐसे भी कहा गया है। संस्कृत में भृंगराज को केशराज(king of hair) भी कहा गया है. भृंगराज केवल बालो के लिए ही नहीं अपितु लीवर को साफ रखने के लिए भी मददगर है। इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। भृंगराज का इस्तेमल आप तेल के रूप में सकते हैं साथ ही आप भृंगराज आसव का सेवन भी कर सकते हैं।

3)तुलसी:

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तो के ढेर सारे फ़ायदे बताए गए हैं। तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं।  जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। तुलसी के पत्ते बालो और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।तुलसी का पाउडर और आवला पाउडर को समान मात्रा में लेकर इसको रातभर भीगो दे सुबह इसका एप्लीकेशन बालो पर करे, 1-2 घंटे के बाद बालो को अच्छे से ढो ले।तुलसी आपके बालो को घने और मजबूत का करेला और आंवला पाउडर बालो को सफेद होने से रोकेगा .

4) घर का बना हेयर मास्क:

1/2 कटोरी दही (yogurt),2-3 चम्मच बादाम रोगन तेल/तिल का तेल, एलो वेरा पल्प इन सबको मिला दे इस मिश्रण को बालो पर अप्लाई करें और 1-2 घंटे के बाद माइल्ड शैम्पू से बालो को वॉश करें।

रोज रात को नारियल तेल से बालों को अच्छे से मलिश करें। ये आपके बालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद सबित होगा।

आहार में क्या ले?
  • आपके रोज के खाने में 2-4 चम्मच गाय का घी जरूर ले, इसका परिणाम आपको कुछ हफ्तो बाद जरूर मिलेगा। गाय का घी आपके लिए जरूरी मदद करेगा।
  • आहार में अंकुरित अनाज का ज्यादा सेवन करें।
  • भोजन का एक निश्चित समय पर सेवन करे।
  • जंक फूड, स्ट्रीट फूड को अवॉइड करें।

कम उम्र में होनेवाले सफेद बालों को रोकने की जानकारी इस ब्लॉग में देने की कोशिश की है। लेकिन कोई भी हेयर मास्क या हेयर ऑयल एप्लीकेशन तभी काम करता है और आपको अच्छा परिणाम देता है जब उसे साथ आप अच्छा भोजन, और योग/प्राणायाम को अपने  रूटीन में शामिल करें।

 

 

X
Need Help? Chat with us