क्या आप भी अपनी स्किन नैचुरली ग्लो करना चाहते हैं ? अपनाएं आयुर्वेदिक टिप्स

Spread the love

आयुर्वेद हमारा प्राचीन चिकित्सा शास्त्र है जिसमे हर एक रोग और उसकी चिकित्सा का विस्तार वर्ण दिया गया है। प्रत्येक रोग का हेतू (cause)अलग अलग होता है। आयुर्वेद में किसी भी रोग के लिए सबसे पहली चिकित्सा बताई गई है निदान परिवर्जन (अर्थ जो भी कारण causative factor है उनको दूर करना) जैसे अगर किसी की स्किन ड्राई, डैमेज है तो किस वजह से त्वचा सूखा, (dry)  क्षतिग्रस्त  हो रही है ये जानना जरूरी होता है।

त्वचा को नुकसान पहुँचाने के कारण

  • ज्यादा भारी मेकअप(heavy makeup)
  • बहुत ज्‍यादा केमिकल्‍स वेले त्वचा उत्पादों
  • ठंडी हवा में ज्यादा देर तक रहना
  • ज्यादा रुखा सुखा बिना तेल, घी का भोजन
  • देर रात तक जगना
  • बहुत ज्यादा तनाव, चिंता।

आईये जानते हैं आयुर्वेदिक टिप्स चमकती त्वचा के लिए

1.भरपुर पानी पियें:

अगर आप अपनी स्किन नेचुरली ग्लो करना चाहता है तो सबसे जरूरी है आपको हाइड्रेटेड रखना । दिन भर में आपको 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए जिससे आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालेंगे और आपकी स्किन स्वाभाविक रूप से हाइड्रेटेड रहेंगे।

2.गंडूश ( oil pulling)

आचार्य वाग्भट्ट ने 4 प्रकारों के गंधुश बताते हैं। इसमें जो स्निग्ध गंडूश है उसका तेल जैसे तिल का तेल, नारियल का तेल, घी (गाय) इनका प्रयोग किया जाता है। गंडूश से आपके मुख की दुर्गंध , ऊर्ध्वजत्रुगत रोग तो कम होते ही है साथ ही साथ आपके चेहरे पर ग्लो भी आता है।

(और जानने के लिए पढे Link आयुर्वेद मे वर्णित गण्डुष विधि सविस्तर जानकारी)

3.शरीर को अंदर से साफ रखना जरूरी है

आपकी स्किन नेचुरली ग्लो कर सकती है अगर आप अपने शरीर को अंदर से भी उतना ही साफ रखे जितना आप बहार से रखते हैं। डाइट में ज्यादा ऑयली मसालेदार, स्ट्रीट खाना आपको कम से कम खाना चाहिए। हुमेशा सिंपल और हेल्दी खाना हाय पसंद करे। आहार में सुखे मेवे साथ ही साथ फल और सब्जी ज्यादा सेवन करें।

4.स्किनकेयर रूटीन रखे।

आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक के लिए ये बेहद जरूरी है कि आप रोज स्किनकेयर  रूटीन रखे और उसको फॉलो करें कोशिश करें की ज्यादा केमिकल्स वाले उत्पादों की जगह जैविक उत्पादों (organic products)का इस्तमाल हो . हफ़्ते में एक बार फेस मास्क लगाएं। घर का बना मास्क बनाना और उसको अप्लाई करना सबसे अच्छा होता है. स्किन पर ऑयल से मसाज भी जरूर करें जिसे आपकी स्किन प्राकृतिक रूप से चमकेगी करेंगी।

5.चेहरे का योग।

सुबह या रात को सोने से पहले आप फेशियल योग कर शक्ति है जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा। फेशियल योगा से आपके फाइन लाइन्स  , डार्क सर्कल्स, झुर्रियों को कम करता है। आपकी स्किन यंग लगने लगती  है और चेहरे पर निखार दिखने लगता है।

आयुर्वेद में नेति, धौति ,नस्य भी बताया गया है जिसे शरीर के टॉक्सिन्स बहार निकल सकते हैं इसके अलावा कपालभाति अनुलोम विलोम प्राणायाम भी आपको डिटॉक्सिफाई  करने में मदद करता है।

 

 

 

 

X
Need Help? Chat with us