क्या वीगन डाइट फ़ायदेमंद होता है जानते है विस्तृत से?(Is Vegan Diet Good For Health)

Spread the love

हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड के स्टार्स वीगन डाइट को अपना चुके है. वीगन डाइट अर्थ जिसमे जानकारों से बने एक भी उत्पाद का समावेश नहीं किया जाता हो। डॉक्टर्स और डाइटीशियन भी शाकाहारी डाइट को बहुत फायदेमंद मानते हैं।

वीगन डाइट क्या है?

जिस डाइट में प्राणियो से निर्मित एक भी प्रोडक्ट का सेवन नहीं किया जाता उससे वीगन डाइट कहा जाता है.वीगन डाइट में खास तौर पर हरी सब्जियां , ड्राई फ्रूट्स, नट्स, सीड्स इनको शामिल किया जाता है। वीगन डाइट में डेयरी उत्पाद जैसे दूध, माखन, पनीर और शहद, अंडे या मांस ये चीज नहीं खाई जाति। केवल वनस्पति, पौधो से निर्मित सब्जियां और फल का सेवन किया जाता है।

शाकाहारी आहार भोजन सूची(Vegan Diet List):

  1. 1)फल, सब्जियां, फलीदार पौधे(Legumes)
  2. नट्स, नट बटर, ब्रेड,पास्ता (जिनको बनते समय पशु उत्पाद का इस्तेमाल ना किया गया हो)
  3. पटसन के बीज ( flax seeds), चिया बीज, सन बीज .
  4. टोफू, बीन्स, टेम्पेह
  5. नारियाल, बादाम, मटर, ओट्स, मुंगफली से बना दूध।
  6. Seaweed

वीगन डाइट के फायदे :

 

  • वीगन डाइट में एंटीऑक्सीडेंट भरपुर मात्रा में होते है। जिससे स्वस्थ रहने में मदद होती है।
  • शाकाहारी आहार आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।
  • शाकाहारी आहार मधुमेह और हाई बीपी को नियंत्रित रखता है।
  • वीगन डाइट मेटाबॉलिज्म को तेज करती है।
  • वीगन डाइट पर्यावरण की रक्षा करने में भी मददगार सबित होती है, क्यो की इसमे मांस नहीं होता।
  • वीगन डाइट में प्रोटीन और आयरन भरपुर मात्रा में होते हैं। इस कारण से ज्यादा एनर्जी मिलती है। साथ हाय इसे ठकान भी महसुस नहीं होती। वीगन डाइट में विटामिन और मिनरल्स भरपुर मात्रा में होने से आप स्वस्थ रहते हैं।

वीगन डाइट के नुकसान:

वीगन डाइट में एनिमल निर्मित सारे पदार्थो का सेवन बंद किया जाता है। जिसके करण ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक जैसे कई जरूरी विटामिन और खनिज मौजुद नहीं होते।

वीगन डाइट से वजन की समस्या हो सकती है, वैसा वीगन डाइट से वजन कम जरूर होता है लेकिन समान कैलोरी इंटेक का ध्यान रखना होता है अगर आप उचित मात्रा में कैलोरी नहीं लेते हैं तो वजन काम ज्यादा हो सकता है।

Vit.B 12 की कामी का खतरा , vit.B 12 एक महात्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपकी तांत्रिक कोषिकाओ को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन बी 12 की कमी से आपको गैस्ट्राइटिस, घातक रक्ताल्पता, पाचन संबंधी रोग जैसी कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वीगन डाइट से प्रोटीन और कैल्शियम की कमी से शरीर बीमार होने का खतरा रह सकता है।

अगर आप वीगन डाइट लेना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपको विट। बी12, कैल्शियम और बाकी मिनरल्स जो वीगन डाइट में मौजुद नहीं होते उनको कामी ना होने पाए। कोई भी नया डाइट शुरू करने से पहले आहार विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

X
Need Help? Chat with us