गर्मियो में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ख्याल ( skin care tips for summer in Hindi)

Spread the love

गर्मियो के मौसम में त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी होती है। गर्मी का मौसम धूप के कारण त्वचा को अत्याधिक  नुकसन  पहुचा सकता है। इसीलिये गर्मियो में त्वचा की सुरक्षा और देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग में, हम आपको गरमियों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ उपाय बताएंगे।

1)हाइड्रेटेड रहिये (Stay Hydrated)

गर्मियो में सबसे महत्वपूर्ण है अपने आप को डिहाइड्रेटेड होने से बचना क्यों की तापती धूप में अगर आप अपना हाइड्रेशन का ख्याल नहीं रखेंगे तो स्किन पर इसका असर होगा और एक्सट्रीम डिहाइड्रेशन (Extreme dehydration)से चक्कर भी आ सकते हैं। हमेशा अपने साथ एक पानी की बोतल कैरी करें हो खातिर रोज ताजा नारियल पानी का सेवन करे, लिम्बु पानी पाइन से भी आपको अच्छा लगेगा।

2)सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें(Apply Sunscreen)

वैसे तो हर दिन सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। पर गरमियों में सनस्क्रीन लगाना हाय चाहिए हमें अप्लाई करे बगैर घर से ना निकले। सूरज की हानिकारक किरणें से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है . आप अपनी स्किन टाइप के आधार सनस्क्रीन चुनें हां फिर स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर सनस्क्रीन खरीदें।

3)विटामिन सी सीरम को अपनाएं (Apply Vit.C Serum)

गर्मियो के दिनों में जीतना हो सके कम मेकअप करे। सीरम का इस्तमाल जरूर करें। विटामिन सी का सीरम इस्‍तेमाल करने से हाइपरपिग्मेंटेशन कम होगा। विटामिन सी सीरम फाइन लाइन्स को काम करता है।

4)कॉटन कपड़े को प्राथमिकता( Use cotton Clothes)

कोशिश करें की गर्मियो के दिनों में हमेशा कॉटन, लाइट फैब्रिक के ही कपड़े पहनने जिसके कारण त्वचा में जलन, पसीने से एलर्जी या संक्रमण से बचा जा सकता है ।

5)फलों का सेवन(Eat more Fruits)

गर्मी के दिनो में भुख कम लगती है और  प्यास ज्यादा लगती है। ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स का सेवन करें। जैसे मौसम्बी, तरबूज , खरबूजा, अंगूर इनका ज्यादा सेवन करे। फाल खाने से हमें ताकत मिलती है और अंदर से हल्का भी महसुस होता है।

गरमियों में अपनाएं  घर के बने फेशियल मास्क(Homemade Facial mask)

गरमियों में हमारी त्वचा में होने वाले सनबर्न, रैश, सनतन से बचने की जरूरत होती है। , इसके लिए हमारी स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है।हमारे किचन में ऐसे घरेलु उपाय मौजुद है, जो गर्मी के मौसम में हमारी त्वचा की देखभाल करते हैं।

1)दही(Curd)

दही एल-सिस्टीन का प्राकृतिक स्रोत है। जो स्किन पर बने गहरे दाग धब्बो को कम करता है इसका नियमित प्रयोग त्वचा की खोई  चमक वापस लता है।

उपयोग का तरिका

  • 2 चम्मच दही
  • 1/2 छोटी चम्मच हल्दी
  • इनका मिश्रण बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए छोड़ दे।
  • बाद में साधे पानी से चेहरा साफ कर ले।

2)खीरा (Cucumber)

खीरा एक कूलिंग एजेंट है. जिसमे विटामिन सी और अन्य कंपाउंड होते है. जो गर्मी के दिनों में आपकी त्वचा को ठंडक देता है। खीरा बेजान त्वचा में जान दाल देता है और यूज ब्राइट भी करता है।

उपयोग का तरिका 

  • आधे खीरे को छील कर ब्लेंडर में दाल दे।
  • 1 छोटा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाये
  • इन डोनो को ब्लेंड कर के एक पेस्ट तैयार कर ले।
  • इस मिश्रण को अपने चेहरे और बॉडी के अन्य किसी पर लगाये और 15 मिनट के लिए रहने दे।
  • बाद में साधे पानी से धोएं।

3)नारियल तेल(coconut oil)

नारियल ऑयल में विटामिन ई और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।जो स्किन के लिए जरूरी भी है।

  • नारियल तेल से आप रात को सोने से पहले चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।
  • नारियल तेल झुरिया काम करने में भी मदद करता है।
  • काई बार गर्मी में सनबर्न हो जाता है जहां पर सनबर्न है वहा पर नारियल का तेल लगा ले। ये आपका सनबर्न ठीक कर देगा।
  • नारियल का तेल पहली बार अप्लाई कर रहे है टू पैच टेस्ट जरूर करवा ले।

निष्कर्ष (Conclusion):

बहुत ज्यादा गर्मी स्किन के लिए सही नहीं होती। गर्मी के मौसम में रोम  छिद्रों  बंद हो जाते हैं। लेकिन अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखेंगे तो आपकी त्वचा गर्मी के मौसम में भी दमकती रहेगी।

X
Need Help? Chat with us