जल्दी और आसान तरीके से वजन बढ़ाने के लिए क्या करें?(Easy and fast way to gain weight)

Spread the love

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपका वजन संतुलित होना चाहिए , बहुत कम वजन भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनका वजन कम नहीं हो रहा वही दुसरी और ऐसा भी होता है कि वजन नहीं बढ़ने ने करण परेशानी हो रही हो। दरसल कम वजन होना भी कई स्वास्थ्य समस्याओ का कारण बन सकता है.वजन कम होने पर बीएमआई (BMI) कम होता है और व्यक्ति कमजोर नज़र आता है। यदी आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए खाद्य पदार्थ को अपनी डाइट में शामिल करें।

1.सूखे खजूर / छुहारे(Dry Dates): 

अगर आप अपना वजन जल्दी से बढ़ोतरी चाहते हैं तो सूखे खजूर को अपनी डाइट में शामिल करे . रोज एक कप दूध में सूखे खजूर का पाउडर मिक्स करके जरूर लें इससे आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे.

2.शतावरी और अश्वगंधा चूर्ण ( Shatavari and Ashwagandha powder) : 

 

आयुर्वेद में ऐसे कै जदी बुटिया है जो आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करती है उनमें से ही शतावरी और अश्वगंधा है।शतावरी और अश्वगंधा एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है। रिसर्च नसर ये एक एडाप्टोजेन है जो तनाव, अनुचित पाचन, कमजोर इम्युनिटी पॉवर पर काम करता है। शतावरी पाचन में मदद करती है और भूख बढ़ती है. इसलिए आपको जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए शतावरी और अश्वगंधा के चूर्ण को दूध में डालकर पीना चाहिए  अथवा मधु में मिक्स करके लेने से आपका वजन बढ़ाने में जल्दी फायदा मिलेगा.

3.घी(Clarified butter): 

घी का सेवन शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोन के लिए ही अच्छा होता है। घी का विपाक मधुर होता है और वीर्य शीतल होता है . घी का सेवन बुद्धि,बल, चमक और स्वर में वृद्धि करने वाला अच्छा रसायन है। घी में स्वस्थ वसा होता है इस स्वस्थ हृदय और हृदय प्रणाली के लिए अच्छा माणा जाता है. घी आप खाने में मिला कर या फिर दूध के साथ भी ले सकते हैं।

4.दुध लेना शुरू करे(Start taking Milk): 

वजन बढ़ाने के लिए दूध का सेवन करना लाभदायक होता है। गाय का दूध बहुत सारे गुणधर्म होते है, गाय के दूध में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, कैल्शियम और काई विटामिन और खनिज होते हैं. जो हड्डियों का विकास और स्वास्थ्य के लिए अच्छा है होता है.इसीलिये  आपको सुबह और रात को सोते समय दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए.

5.नट्स और नट बटर (Nuts and nut butter): 

नट्स और नट बटर का सेवन मुख्य रूप से वजन बढ़ाने के लिए सपोर्ट करता है.नट्स में फैट भरपुर मात्रा में होते हैं, मूंगफली, काजू बदाम जैसे नट्स को डाइट में शामिल करें से आपके शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और तेजी से वजन बढ़ाने में फ़ायदा मिलता है। वजन बढ़ाने के लिए आप नट्स को स्नैक्स या नाश्ते के समय खा सकते हैं. मूंगफली और बादाम को हमेंशा 7-8 घंटे भीगोकर रखके  इनका सेवन करना चाहिए.

6.पनीर (Indian Cottage cheese) : 

पनीर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है साथ हाय पनीर में प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, कैल्शियम और विटामिन भी पाये जाते हैं. इसीलिये वजन बढ़ाने के लिए डाइट में पनीर को शामिल करना फ़ायदेमंद होता है।

7.किशमिश ( Raisins): 

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको प्रतिदिन 15-20 किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश में काई तरह के पोषक तत्व होते हैं। किशमिश में विटामिन और मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में होते हैं, किशमिश में लोहा(Iron) ,तांबा (Copper), मैंगनीज, और पोटैशियम भरपुर मात्रा में होते हैं। किशमिश और दूध का कॉम्बिनेशन स्लिम और कमजोर लोगो का वजन बढ़ाने में अत्यंत लाभकारी होता है।

निष्कर्ष ( Conclusion):

हर एक व्यक्ति का अपना शरीर होता है इसीलिए कोशिश करने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो ये जेनेटिक फैक्टर भी हो सकता है।इसलिए वज़न बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट ना ले। उम्मीद है ऊपर बताई गई जानकरी से आपको लाभ होगा।

All Image Source: Freepik

X
Need Help? Chat with us