सुबह खाली पेट घी का सेवन कैसे करें? क्या है खाली पेट घी सेवन के फ़ायदे? विस्तृत जानकारी.

Spread the love

हमारी संस्कृति में घी को शुद्ध भोजन माना गया है. आयुर्वेद में घृत को सर्वोत्तम स्नेह माना गया है. घृत जो है हमारे रसोई का सबसे महत्वपूर्ण भाग हुआ करता था हमारे बुजुर्ग लोग सिर्फ घी में बनाया हुआ खाना पसंद करते हैं हालांकी आज भी हरियाणा पंजाब और राजस्थान में घी को ही प्रधान प्रथमिकता दी जाती है भोजन बनाने के लिए। घी एक अद्भुत और अद्वितीय पदार्थ है .आइये जानते हैं इसके लाभ और सेवन कैसे करें देखते हैं इस लेख में।

घी के गुणधर्म:

घी अर्थात घृत जो वह पित्त तथा वातजन्य विकारों को शांत करता है।घी रस, शुक्र और ओज के लिए हितकर है। घी शीतल होने के कारण दाह को कम करता है. घी में स्निग्ध , श्लक्षण (smooth) गुण होने के कारण त्वचा में चमक लाने के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. आधुनिक दृष्टिकोन से देखे तो घी में विटामिन ए, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजुद रहते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे पोषक तत्व होते हैं।आइये जानते हैं घी का सेवन कैसे करें, घी लेने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

खाली पेट घी लेने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

सुबह उठने के तुरंत बाद सबसे पहले आपको 1 चम्मच घी को तरल रूप में लेना है उसके साथ ही आप 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। खाली पेट पर जब आप घी लेते हैं तो ये आपका पोषण करेगा. आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। घी और गरम पानी के सेवन के बाद 1/2 HR तक कुछ भी सेवन ना करें।

घी कैसे हमारे लिए फ़ायदेमंद है?

घी से रस धातु का निर्माण होता है जो पोषण के लिए लाभकारी होता है। रस एक पोषक धातु है जो बाकी धातु को मजबूत बनाता है(रक्त, मास,मेद, अस्थि, मज्जा, शुक्र)सप्त धातुओ का पोषण होने से निश्चित रूप से आपका शरीर मजबूत और स्वस्थ बनता है.क्या हमारे शरीर में जमा हुए टॉक्सिन, जीआई ट्रैक्ट(Gastrointestinal tract) और टिश्यू (Tissues)में स्टोर किया हुआ आम को बाहर निकालने में मदद करता है। आइये जानते हैं सुबह खाली पेट घी सेवन के क्या फायदे हैं?

खाली पेट घी खाने के फायदे:

1.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं : 

घी का सेवन करना इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है।घी में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड(Conjugated linolenic acid) पाया जाता है ये एसिड इम्युनिटी बढ़ाने में फ़ायदेमंद होता है।अगर आप खुद को और अधिक मजबूत बनाना चाहते हैं तो घी का सेवन नियमित शुरू करे.

2.वज़न को नियंत्रित करने में मदद करें:

घी में स्वस्थ फैटी एसिड और वसा में घुलनशील विटामिन पाये जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करता है। घी में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड मौजुद होते हैं जो पेट की चर्बी जमा को कम करते हैं.घी में अदभुत अद्वितीय क्षमता होती है जो संग्रहित वसा कोशिकाओं को जलाने में मदद करती है।

3.आपके हृदय को मजबूत बनाता है:

NCBI (National Centre for biotechnology information)की और से प्रकाशित वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार घी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।घी में ब्यूरिटिक एसिड होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

4.गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएं: 

घी में ब्यूटिरिक एसिड, बीटा कैरोटीन कैसे सूक पोषक तत्व मौजुद होते हैं जिसके कारण कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

5.आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है: 

अगर आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकाना चाहते हैं, त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम और चिकनी होती है बनाना चाहते है तो आप सुबह खाली पेट घी का सेवन जरूर से शुरू करें।

6. पाचन शक्ति बढ़ाये : 

आयुर्वेद के अनुसार घी में द्रव, श्लक्षण(Smooth), और आग्नेयत्व (Capacity to increase digestive power) ये गुण स्वाभाविक रूप से मौजुद होती है इसीलिये घी का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है.

आप सच में चाहते हैं कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकदार हो तो घी का सेवन सुबह खाली पेट जरूर शुरू करें इस तरह आपको काफी बदलाव महसूस होगा।

निष्कर्ष:

कोई भी पदार्थ जो हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है उसका उपयोग एक सीमा में करना ही सही होता है। घी का सेवन करते समय भी इसी बात का जरूर ध्यान रखें के इसका सेवन दिन में ज्यादा से ज्यादा 2-4 चम्मच कर सकते हैं. सबसे जरूरी है कि जब आप घी सुबह खाली पेट ले तो 1 चम्मच ही काफी है। भोजन में आप अपनी आदत के अनुरूप घी सेवन करें। मुझे आशा है कि आपको लेख पसंद आएगा .

X
Need Help? Chat with us